AGNEEPATH YOJANA ARMY RECRUITMENT 2022 | भारतीय सेना भर्ती : सेना में 4 साल के लिए होगी ‘अग्निवीर’ की भर्ती, बेहतर पैकेज के साथ विदाई; पुरी जानकारी

0
156
Indian Army Recruitment

Agnipath Scheme 2022 : 30 हजार की सैलरी, 48 लाख का बीमा, 4 साल की नौकरी और जानिए अग्निवीरों को क्या-क्या मिलेगा? Agneepath Yojana 2022 Eligibility, Age Limit, Qualification, & Training | How to Apply Online For Agneepath Scheme 2022 Recruitment Online | Agneepath Scheme 2022 Form Apply Online, Eligibility, Age Limit, Salary, Selection Process in Hindi

केंद्र सरकार की रक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने भारतीय सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ शुरू की है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य युवाओं को तीनों सेवाओं से जोड़ना और उन्हें भविष्य के लिए कुशल नागरिक बनाना है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निपथ योजना के जरिए सेना को युवा बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इस मौके पर तीनों सेनाओं के अध्यक्षों ने भी इस योजना के फायदों के बारे में बताया।

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि बीमा योजना के साथ-साथ अग्निवीरों को भविष्य में रोजगार के भरपूर अवसर मिलेंगे। अग्निवीर की सेवा के दौरान अर्जित कौशल और अनुभव से विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार मिलेगा।

अग्निपथ योजना के तहत यह प्रयास किया जा रहा है कि भारतीय सशस्त्र बलों की प्रोफाइल देश की आबादी के प्रोफाइल की तरह युवा हो। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए कौन पात्र होगा और युवाओं को क्या वेतन सुविधाएं मिलेंगी, यहां देखें पूरी जानकारी।

कौन बन सकता है अग्निवीर?

अग्निपथ योजना में भर्ती के लिए युवक की उम्र 17 वर्ष 6 माह से 21 माह के बीच होगी. युवाओं को प्रशिक्षण अवधि सहित कुल 4 वर्षों तक सशस्त्र सेवाओं में सेवा करने का अवसर मिलेगा। भर्ती सेना द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार की जाएगी।

यह होगा सालाना पैकेज

अग्निवरों के लिए, सरकार ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। इसमें प्रथम वर्ष में युवाओं को 30 हजार रुपये मासिक वेतन पर रखा जाएगा।

ईपीएफ/पीपीएफ की सुविधा से अग्निवीर को पहले साल 4.76 लाख रुपये मिलेंगे। चौथे साल तक सैलरी 40 हजार रुपये यानी 6.92 लाख रुपये सालाना हो जाएगी।

पैकेज के साथ मिलेंगे ये भत्ते

वार्षिक पैकेज के साथ कुछ भत्ते भी मिलेंगे जिनमें जोखिम और कठिनाई, राशन, पोशाक और यात्रा भत्ता शामिल होगा। सेवा के दौरान विकलांग होने पर गैर-सेवा अवधि के लिए पूरा वेतन और ब्याज भी मिलेगा।

‘सर्विस फंड’ को आयकर से छूट दी जाएगी। अग्निवीर ग्रेच्युटी और पेंशन लाभ के लिए पात्र नहीं होगा। अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनके कार्यकाल के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

ट्रेनिंग के बाद दिया जाएगा सर्टिफिकेट

राष्ट्र की सेवा की इस अवधि के दौरान, अग्निवीरों को विभिन्न सैन्य कौशल और अनुभव, अनुशासन, शारीरिक फिटनेस, नेतृत्व गुण, साहस और देशभक्ति में प्रशिक्षित किया जाएगा।

चार साल के इस कार्यकाल के बाद, अग्निवीरों को नागरिक समाज में शामिल किया जाएगा जहां वे राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में योगदान दे सकते हैं।

प्रत्येक अग्निवीर द्वारा हासिल किए गए कौशल को उसके अद्वितीय बायोडाटा का हिस्सा बनने के लिए एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

सेवा निधि से आर्थिक रूप से सशक्त होंगे युवा

युवावस्था में चार वर्ष पूरे होने पर अग्निवीर पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से परिपक्व और आत्म-अनुशासित हो जाएगा। अग्निवीर के कार्यकाल के बाद नागरिक दुनिया में उनकी प्रगति के लिए जो रास्ते और अवसर खुलेंगे, वह निश्चित रूप से राष्ट्र निर्माण की दिशा में एक बड़ा प्लस होगा।

इसके अलावा, लगभग 11.71 लाख रुपये का एक सेवा कोष, अग्निवीर को अपने भविष्य के सपनों को पूरा करने में मदद करेगा, बिना वित्तीय दबाव के जो आमतौर पर समाज के आर्थिक रूप से वंचित वर्गों के युवाओं पर होता है।

अग्निवीर बनने की योग्यता क्या होगी?

बताया गया है कि अग्निपथ योजना के तहत महिला और पुरुष दोनों को (सेवा की आवश्यकता होने पर शामिल किया जाना) अग्निवीर बनने का मौका दिया जाएगा।

17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच के युवाओं को इस सेवा में शामिल होने के योग्य माना जाना चाहिए। फिलहाल सेना के मेडिकल और शारीरिक मानक मान्य होंगे। 10वीं और 12वीं (सैन्य बलों के नियम व शर्तों के अनुसार) पास कर चुके युवा अग्निवीर बन सकते हैं।

अग्निपथ योजना के तहत साढ़े 17 साल से 21 साल तक के युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा। उन्हें 10 सप्ताह से लेकर छह माह तक का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ये जवान होलोग्राफिक, नाइट, फायर कंट्रोल सिस्टम से लैस होंगे। साथ ही जवानों के हाथों में हैंड हेल्ड टारगेट सिस्टम भी दिया जाएगा।

चार साल की सेवा के बाद क्या होगा?

इस तरह से चुने गए उम्मीदवार 4 साल तक सेना में अग्निवीर के रूप में सेवा देंगे। चार साल की सेवा के बाद अग्निवीर सेना की नौकरी छोड़ देंगे। इसके बाद वे समाज में एक कुशल नागरिक के रूप में अनुशासित जीवन व्यतीत कर सकेंगे।

योग्यता के आधार पर और सेना की आवश्यकता के अनुसार 25 प्रतिशत अग्निशामकों को नियमित संवर्ग में समायोजित किया जाएगा। कहा जा रहा है कि उन्हें अन्य नौकरियों में भी प्राथमिकता दी जाएगी।

अग्निवीरों का वेतन क्या होगा?

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों का वार्षिक वेतन 4.76 लाख रुपये होगा। चौथे वर्ष में यह वेतन बढ़कर 6.92 लाख रुपये हो जाएगा। इसके अलावा रिस्क एंड हार्डशिप पैकेज अलग से दिया जाएगा।

सेना में 4 साल की सेवा पूरी करने के बाद एकमुश्त ब्याज के साथ करीब 11.7 लाख रुपये दिए जाएंगे। यह पैसा इनकम टैक्स के दायरे से बाहर होगा।

यदि आप शहीद हो जाते हैं या किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं तो क्या होगा?

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बताया कि अगर इस सेवा के दौरान किसी सैनिक की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को पूरा बीमा कवर मिलेगा।

इसके अलावा शहीद के परिवार को सेवा कोष सहित करीब एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा शहीद की बची हुई सेवा का पूरा वेतन भी परिवार को मिलेगा।

AGNEEPATH YOJANA ARMY RECRUITMENT 2022

Name of Scheme Agneepath Scheme
Also Called Agneepath Bharti Yojana 2022
Latest Update Agneepath Recruitment 2022
Agneepath Scheme Name अग्निपथ भर्ती योजना 2022
Agneepath Scheme Launched by Defence Government of India
Agneepath Yojana Launched Date 14th June 2022
Agneepath Soldiers Known As Agniveer
Mode of Application Online / Offline
Announced By Union Defence Minister Rajnath Singh
Open For Army, Air Force, & Navy / Defence Armed Services
Agneepath Scheme Age Limit 17.5 Years to 21 Years
Agneepath Recruitment 2022 Qualification Must Have Pass 10th Board Exam (Minimum)
Agneepath Salary Upto Rs. 30000 Starting
Agneepath Scheme Solider Insurance Upto Rs. 44 Lakh
Agneepath Soldiers Duty Period 4 Years (For 75%) & 15 Years Added to (Selected 25%)
Agneepath Bharti Yojana  Pension There will be No Pension
Agneepath Soldiers Allowance After Job Rs. 11.71 Lakh (Maximum)
Agneepath Scheme Official Website https://www.mygov.in/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here