Agneepath Yojana 2022 Hindi Me Jankari : भारतीय सेना में चार साल तक युवाओं की होगी भर्ती, सालाना 6.9 लाख का पैकेज, जानिए पूरी जानकारी

0
163
Agneepath Yojana 2022 Hindi Me Jankari

Agneepath Yojana 2022 Hindi Me Jankari : भारतीय सेना ने आज यानी मंगलवार को भर्ती के लिए ‘अग्निपथ योजना’ शुरू की है। इस योजना के तहत अब युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा।

इस योजना की शुरुआत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की थी। इस अवसर पर थल सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुख भी मौजूद थे। योजना के तहत सेना में युवाओं को ‘अग्निवीर’ के तहत सेवा करने का अवसर दिया जाएगा।

रक्षा मंत्री ने योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस योजना के तहत भारतीय सेना को युवा बनाने का प्रयास किया जाएगा. इससे फायदा होगा कि उन्हें नई तकनीक में आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है, जिससे भारतीय बलों को फायदा होगा।

इस योजना की घोषणा करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और चार साल की सेवा के दौरान प्राप्त कौशल और अनुभव के कारण ऐसे सैनिकों को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार मिलेगा।

सिंह ने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था के लिए अत्यधिक कुशल कार्यबल की उपलब्धता भी होगी, जिससे उत्पादकता लाभ और समग्र सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि होगी।

इस योजना के तहत, अधिकांश भारतीय सैनिक टूर ऑफ़ ड्यूटी पूरा करने के बाद केवल चार वर्षों में सेवा छोड़ देंगे। सालाना 45,000 से 50,000 भर्तियों में से केवल 25 प्रतिशत को ही स्थायी कमीशन के तहत अगले 15 वर्षों तक काम करने की अनुमति होगी।

इस कदम से रक्षा पेंशन विधेयक में काफी कमी आएगी, जो कई वर्षों से सरकार के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है। योजना के तहत भर्ती 90 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगी।

एक बार चयनित उम्मीदवारों को छह महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा और फिर साढ़े तीन साल के लिए तैनात किया जाएगा। इस अवधि के दौरान उन्हें अतिरिक्त लाभ के साथ 30,000 रुपये का प्रारंभिक वेतन मिलेगा, जो चार साल की सेवा के अंत तक बढ़कर 40,000 रुपये हो जाएगा।

महत्वपूर्ण बात यह है कि इस अवधि के दौरान उनके वेतन का 30 प्रतिशत एक सेवा कोष कार्यक्रम के तहत अलग रखा जाएगा और सरकार हर महीने ब्याज सहित समान राशि का योगदान करेगी।

चार साल की अवधि के अंत में, प्रत्येक सैनिक को एकमुश्त राशि के रूप में 11.71 लाख रुपये मिलेंगे, जो कर-मुक्त होगा। इस योजना के तहत चार साल के लिए 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर भी मिलेगा। मृत्यु के मामले में अवैतनिक कार्यकाल के लिए वेतन सहित 1 करोड़।

अग्निपथ योजना: आयु सीमा

इस योजना के तहत 10वीं और 12वीं पास युवा और महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। नई प्रणाली के तहत, जो केवल अधिकारी रैंक से नीचे के कर्मियों के लिए है।

जो सेना में कमीशन अधिकारी के रूप में शामिल नहीं होते हैं। 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के आयु वर्ग के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे। भर्ती के नियम वही रहेंगे और भर्ती साल में दो बार रैलियों के जरिए की जाएगी।

अग्निपथ योजना: 2023 में पहला बैच

इस योजना के तहत पहली भर्ती प्रक्रिया 90 दिनों के भीतर शुरू करने की योजना है और पहला बैच 2023 में आएगा। रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना में भर्ती के लिए यह नई योजना शुरू की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here